बिहार में घर – घर में एक दो मुन्ना भाई !

2
 
ghar ghar me munna bhai

बिहार से हूँ मैं भी तो वहां की एक समस्या बताता हूँ .. लगभग हर घर मे एक दो मुन्ना भाई हैं वहां 420 की धारा मे जाने वाले .. फर्जी डिग्री धारक !

इन मुन्ना भाइयों की समस्या ये है की पहली बार पढ़ते वक़्त ये एम ए .. पी एच डी .. एल एल बी .. सब कर के बैठ गए और कहीं नौकरी मिली नहीं उम्र गुजर गयी .. अब नौकरी क्यों नहीं मिली ये दूसरी समस्या है .. ये लोग पढ़ते वक़्त स्कूल मे न हो के कंचा खेलते थे महारथी या लौंडिया बाजी करते थे .. मास्टर साहब को नकद दे ले के या सामान उनके घर रखवा के हाइ स्कूल पास किये पर जानकारी नगण्य है .. मैट्रिक और इंटर मे बिहार टॉप कैसे होता है ये तो अभी ताजा ताजा है ही .. सब जानते हैं .. ऐसे ही जुगाड़ से सारा हाई एजुकेसन ले तो लिए ..आता कुछ नही तो कहीं सेलेक्ट भी न हुए फिर !
 
वैसे बिहार से ही अधिकतर प्रतिभाएं आई.ए.एस करती हैं ज्यादा ..पर अभी इन मुन्ना भाई लोगो की बात कर रहे हैं .. अब ये भाई लोग क्या करें जब कुछ मिला भी नहीं और डिग्री का पुलिंदा भी है साथ साथ .. कुछ और धंधा करेंगे नहीं डिग्री का घमंड जोर मार रहा है जिसे जैसे तैसे जोड़ा है अपने साथ ..तो फिर ये लोग नाम और जन्म तिथि बदल के फिर से दसवी बारहवी करते है बड़े धीरज के साथ फिर वैसे ही नकल के दम पर .. और फिर बी.ए करेंगे और इनकी उम्र प्रतियोगिता परीक्षा की बची रहती है अब नए डिग्री और नाम के दम पर .. फिर छोरा तैयारी मे लगा है रेलवे की बैंक की !
 
अब इस बार भी न हुआ और उम्र पार तो अब क्या .. हैरान न होइए .. इतनी जल्दी हार नहीं मानते हम बिहारी लोग .. तो ये भी तो उतने ही जिद्दी हैं फिर .. तीसरी बार लग पड़े दसवीं फिर बारहवीं .. फिर तैयारी रेलवे और बैंक की .. कई जगह तो ये हाल है की बाप और बेटा दोनो की उम्र एक है अब सर्टिफिकेट में .. और दोनो एक ही परीक्षा दे रहें हैं एक साथ .. अब क्या होगा ?? 
 
रुकिये जनाब .. बेटा पास कर गया और मुन्ना भाई फिर रह गए .. अब क्या करेंगे ये .. नहीं हार नहीं  मानेंगे .. उम्र 45 के पार है बाल सफेद हो गए,बेटा जॉब मे गया .. मुन्ना भाई एल एल बी अभी लगे हैं .. उम्मीद नही छोड़ी है अभी भी .. चौथी बार भर दिया फ़ॉर्म दसवीं का .. अब इनकी उम्र बेटे से भी कम है ..बेटे की डिग्री मे बाप का नाम इनका लिखा है .. और इनकी सरकारी उम्र बेटे से भी कम है .. मुन्ना भाइयों के धीरज की दाद दीजिये ..अब भी लगे पड़े हैं .. नहीं छोड़ेंगे बिना नौकरी लिए .. कब्र मे पाँव हो तब भी ये 18 साल के ही होंगे .. इनकी उम्र 18 से 28 के बीच घूम रही है डिग्री मे और फर्जी डिग्री का पुलिंदा भरे जा रहे हैं !
 
इन्हें शुभकामनाएं देता हूँ लगे रहो मुन्ना भाई एल.एल.बी .. सरकार तथा मीडिया से गुजारिश है,ऐसे  सभी ऐसे मुन्ना भाइयो पर स्टिंग करिये .. हर घर मे हैं एक दो ये .. और लगाम लगाइये इस फ़र्जी वाडा पर .. कार्यवाई कर इनपर जो ये किये हैं इनकी मुफ़्त की रोटी का इंतजाम करे सरकार .. 420 का केस कर के इन पर .. आखिर मेहनत इतनी की है तो मुफ़्त की रोटी तो बनती है भाई .. बिहार का गौरव कायम रखना है तो इन मुन्ना भाईओं पर कार्यवाई जरूरी है !!

– रंजन कुमार

2 COMMENTS

Comments are closed.