रौशनी की एक किरण – उम्मीद अभी बाकी है ! – 01 – डॉक्टर एस सी मदान

0

मैंने अपने डॉ साहब को डॉ नही रहने दिया दद्दू बना लिया .. मरीज और डॉ के बीच का रिश्ता तस्वीरों मे देखिये ..

Dr TS Madan
Ranjan Kumar with Dr. SC Madan

“एलोपैथिक ओषधियों के कारण उत्पन्न रोग अक्सर उस रोग से ज्यादा भयानक होता है जिसके निवारण के लिए वह दवा दी गयी थी !

और कई बार कुछ परिस्थितिओं में सर्जरी द्वारा आसानी से ठीक हो सकनेवाले रोगिओं को होमियोपैथ की दवाएँ वर्षों दी जाती हैं, अतः आवश्यकता है दोनों ही विधिओं को मिलकर आवश्यकतानुरूप चिकित्सा की जाए! जीर्णकालिक रोगों के उपचार में Allopath विफल रही है !

यह आग के विरुद्ध मात्र एक धुएं का पर्दा है,यह कारण का निवारण नहीं करती !उग्र और तीव्र स्थितिओं में निःसंदेह एक चमत्कार की तरह कार्य करती है किन्तु रोग के निवारण हेतू होमियोपैथ अपरिहार्य है ” .. डॉक्टर एस सी मदान !

डॉक्टर एस सी मदान ENT सर्जन और ENT विभागाध्यक्ष रह चुके हैं !

मानवता की भावना से प्रेरित ये हैं डॉक्टर एस सी मदान साहब .. रोगी की तकलीफ को एलोपैथ से ठीक करते हुए इन्हें जब अहसास हुआ की यह पद्धति कई रोगों को जन्म दे देती है और चिकित्सा करना अपने रोग की रोगी को कालांतर में और बीमार कर देता है तो ENT सर्जन होने के वावजूद इन्होने होमियोपैथ की फिर से डिग्री ली ! आज ये दोनों ही चिकित्सा पद्धति को मिलकर रोगी की आवश्यकतानुसार ट्रीटमेंट करते हैं !

आज भी ऐसे डॉक्टर हैं सहज विश्वास नहीं होता !होमियोपैथ पर इनकी तीन पुस्तकें भी हैं जिनमे से दो पढ़ चुका हूँ .. सच तो यह है की इन किताबों को पढ़कर ही मैंने इन्हें ढूंढा है!

डॉक्टर एस सी मदान ENT सर्जन और ENT विभागाध्यक्ष रह चुके हैं !

मानवता की भावना से प्रेरित ये हैं डॉक्टर एस सी मदान साहब .. रोगी की तकलीफ को एलोपैथ से ठीक करते हुए इन्हें जब अहसास हुआ की यह पद्धति कई रोगों को जन्म दे देती है और चिकित्सा करना अपने रोग की रोगी को कालांतर में और बीमार कर देता है तो ENT सर्जन होने के वावजूद इन्होने होमियोपैथ की फिर से डिग्री ली !आज ये दोनों ही चिकित्सा पद्धति को मिलकर रोगी की आवश्यकतानुसार ट्रीटमेंट करते हैं !

आज भी ऐसे डॉक्टर हैं सहज विश्वास नहीं होता ! होमियोपैथ पर इनकी तीन पुस्तकें भी हैं जिनमे से दो पढ़ चुका हूँ .. सच तो यह है की इन किताबों को पढ़कर ही मैंने इन्हें ढूंढा है!

1. HOMEOPATHY CURES WHERE ALLOPATHY FAILS.

2. WELCOME HOMEOPATHY.

– डॉक्टर एस सी मदान

MBBS Punjab University,

FRCS (ENT) UK,

MNCH USA,

Worked as HOD ENT TRAMSO Narvey.

रोगी के रोग के सम्पूर्ण और सरलतम विधि से निवारण हेतू इनकी प्रतिबद्धता को मै वंदन करता हूँ, उम्र के इस पड़ाव पर भी आज भी कुछ वक़्त ये दिल्ली में रोगिओं को दे रहे हैं !!

मजे की बात यह भी ये स्कूटर से खुद चला के इस उमर मे खुद क्लीनिक आते जाते हैं ..

– रंजन कुमार